Covid-19 संक्रमण से बचाव के लिए अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये।

कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी से इस समय पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है हमारे भारत में भी इसके आंकड़े लगातारबढ़ रहे हैं  कोरोनावायरस को लेकर कई राज्यों में लॉकडाउन किया हुआ है सरकार ने महामारी से बचने के लिए कई गाइडलाइन भी जारी की है| इन गाइडलाइन का पालन करके इस महामारी को कंट्रोल किया जा सकता है और संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। कुछ गिडलाइन निचे दी गई है आप इन्हे ध्यान से पढ़े और इनका पालन करे एवं दुसरो को भी बतायें।

गाइड लाइन :-

1 . समय-समय पर हाथ साफ करें।
2 . घर से बहार न निकले यदि आवश्यक हो तो मास्क अनिवार्य रूप से लगायें।
3 . सोशल डिस्टेंसिंग(लोगो ले दूर रहें) का पालन करें।
4 . किसी से हाथ न मिलाएं।
5 . अपनी आँख, नाक और मुँह को छूने से बचे।
6 . यदि बुखार, सिरदर्द या खांसी के लक्षण हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखायें।

किसी भी संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो किसी भी संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है इसलिए समय-समय पर पौष्टिक भोजन करना चाहिए ऐसा ना करने से हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिससे  बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इम्युनिटी  बढ़ाने के लिए कई ऐसे फूड हैं जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

आइए हम जानते हैं कि कौन-कौन से फूड्स  इम्युनिटी बढ़ाने में काम करते हैं।

विटामिन C  या खट्टे फल –  विटामिन C  में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सेहत बचाने रखने फायदेमंद होता है नींबू, अंगूर, संतरा, टमाटर आंवला आदि में विटामिन C  भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन  दिन में कम से कम 2 बार करना चाहिए हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है इसमें कमी में उपस्थित होता है जो मांसपेशियों की रक्षा करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक था प्रदान करता है।

हल्दी – हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है इसमें करक्यूमिन उपस्थित होता है जो मांसपेशियों की रक्षा करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता  प्रदान करता है हल्दी को सब्जियों में चाय  में तथा दूध में डालकर लेने से फायदा होता है तथा इसे साधे पानी  में डालकर भी पी सकते हैं।

अदरक – अदरक एंटीवायरल होता है इसे लेने से सर्दी खांसी, कफ में आराम मिलता है इम्युनिटी बढ़ाने में भी सक्षम होता है इसे सौंफ या शहद के साथ लेने में  फायदेमंद होता है इसका सेवन दिन में 3 – 4  बार करना चाहिए।  चाय तथा काढ़ा बनाकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

ग्रीन टी – ग्रीन टी का सेवन करने से यह शरीर में विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देती  है तथा यह Weight Loss में भी फायदा करती  है इसे सुबह खाली पेट लेने से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती  है।

तुलसी – तुलसी का उपयोग जड़ी बूटियों  में भी किया जाता है यह बहुत गुणकारी होती है तुलसी का सेवन करने से सर्दी खांसी में आराम मिलता है तथा इसका  सेवन चाय का काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है तुलसी के चार पांच पत्ते का सेवन रोज करना चाहिए।

लाल शिमला मिर्च –  लाल शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो इम्युनिटी  बढ़ाने में तथा आंखों के लिए अच्छा होता है।

लहसुन – लहसुन में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं इसे सूप सब्जी तथा कच्चा भी खाया जाता है लहसुन को 1 चम्मच  शुद्ध शहद के साथ लेने से इम्युनिटी बढ़ती है।

गिलोय – गिलोय शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है गिलोय वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों के लिए रामबाण सिद्ध हुई  है गिलोय की पत्तियों के साथ-साथ इसके तने को भी उपयोग में लाया जाता है इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है गिलोय के साथ आमला पाउडर लेने से भी लाभ होता है।

इसके आलावा ताजे फल, सब्जियां, दूध छाछ  अपनी डाइट में शामिल करें तथा 2.5 से 3 लीटर पानी रोज पियें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here